कोर्ट की अहम् खबरें (09-12-22)

0
366

1-नेताओं द्वारा दिये जा रहे भड़काऊ भाषण के मामले में दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 9 दिसंबर को सुनवाई करेगा।

पिछली सुनवाई में कोर्ट ने मौखिक टिप्पणी करते हुए कहा था कि याचिकाकर्ता का यह दावा सही हो सकता है कि भड़काऊ भाषणों पर रोक लगाने की जरूरत है क्योंकि वे देश में माहौल दूषित कर रहे हैं।

याचिकाकर्ता हरप्रीत मनसुखानी ने आरोप लगाया है कि ऐसे भाषणों के विरुद्ध सरकारी अधिकारी कोई कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। याचिकाकर्ता ने दलील दी कि 2024 के आम चुनावों से पहले भारत को हिदूं राष्ट्र बनाने के लिए भड़काऊ भाषण दिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि भड़काऊ भाषण लाभ का कारोबार बन गया है।

2-दिल्ली दंगों के आरोपी शरजील इमाम की ओर से दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 9 दिसंबर को सुनवाई करेगा।

शरजील ईमाम ने सुप्रीम कोर्ट में विशेष अनुमति याचिका दायर की है, जिसमें उसने दिल्ली हाई कोर्ट के उस आदेश को चुनौती दी है, जिसमें उन्हें ‘मुख्य साजिशकर्ता’ कहा गया है।

शरजील ने इस आदेश पर अंतरिम रोक लगाने की मांग की है।

3-पुलिस सुधार को लेकर सुप्रीम कोर्ट के आदेश का राज्य सरकारों द्वारा पालन नही करने पर दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 9 दिसंबर को सुनवाई करेगा।

याचिकाकर्ता की माने तो 26 साल बाद भी सुप्रीम कोर्ट के उन तमाम निर्देशों को सरकारों ने पूरी तरह से लागू नहीं किया है।

इसमें जो सबसे अहम है वो है पुलिस अधिकारियों की तैनाती, तबादले और उनके काम में राजनीतिक दखलंदाजी खत्म करना। यही पुलिस के कामकाज में खामियों की बड़ी वजह में से एक है।

4-पेट लवर्स एसोसिएशन द्वारा जब्त किए गए पक्षियों के लिए अपनायी जाने वाली प्रक्रिया पर सुप्रीम कोर्ट से दिशानिर्देश तय करने की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 9 दिसंबर को सुनवाई करेगा।

एसोसिएशन की ओर से सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दायर करने वाले का कहना है कि गुजरात हाई कोर्ट के एक आदेश के कारण दुकानदारों को कुछ स्वयंसेवी संस्थाएं बेवजह परेशान करती हैं। ऐसे में जरूरी हो गया है कि सुप्रीम कोर्ट कानूनी स्थित स्पष्ट करे।

5-उत्तर प्रदेश के रामपुर उपचुनाव के दौरान हुई हिंसा को लेकर दायर याचिका पर जल्द सुनवाई की मांग पर सुप्रीम कोर्ट में 9 दिसंबर को होगी मेंशनिग।

यह याचिका एक वकील सुलेमान खान की ओर से दायर की गई है। याचिका में कहा गया है कि रामपुर उपचुनाव में हिंसा हुई है। इसपर कोई करवाई नही की गई है। याचिकाकर्ता के मुताबिक हिंसा का वह भी शिकार हुआ है।

6-केंद्रीय प्रशासनिक न्यायाधिकरण (कैट) की कोलकाता पीठ में रिक्त पदों को भरने की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 9 दिसंबर को सुनवाई करेगा।

पिछली सुनवाई में कोर्ट ने नई नियुक्तियां होने तक एक-एक न्यायिक सदस्य और प्रशासनिक सदस्य का कार्यकाल बढ़ा दिया था।

सरकार के मुताबिक देशभर में 17 प्रशासनिक सदस्यों की नियुक्ति का प्रस्ताव कैबिनेट की नियुक्ति समिति को प्रस्तुत किया गया है।

7-ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने राष्ट्रीय कंपनी विधि अपीलीय न्यायाधिकरण (एनसीएलएटी) के आदेश के खिलाफ दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 9 दिसंबर को सुनवाई करेगा।

अपीलीय न्यायाधिकरण ने फ्यूचर समूह में निवेश के लिए अमेजन की मंजूरी को निलंबित करने के प्रतिस्पर्धा आयोग के फैसले को बरकरार रखा था।

एनसीएलएटी ने 13 जून को अमेजन की भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) के आदेश को चुनौती देने वाली याचिका को खारिज कर दिया था।इससे पहले, सीसीआई ने अपने आदेश में फ्यूचर कूपन के साथ अमेजन के सौदे की मंजूरी को निलंबित किया था।

एनएसएलएटी ने साथ ही अमेजन को 45 दिनों के भीतर प्रतिस्पर्धा आयोग द्वारा ई-कॉमर्स कंपनी पर लगाए गए 200 करोड़ रुपये के जुर्माने को जमा करने का आदेश दिया था।

8-सुप्रीम कोर्ट में प्रैक्टिस करने वाले वकीलों और सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के सदस्यों के लिए मेडिकल फैसिलिटी की व्यवस्था की मांग के लिए सुप्रीम कोर्ट से निर्देश देने की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 9 दिसंबर को सुनवाई करेगा।

यह याचिका सुप्रीम कोर्ट के वकील रीपक कंसल की ओर से दाखिल की गई है। याचिका में SCBA के सदस्यों का सुप्रीम कोर्ट परिसर में स्थित CGHS के अस्पताल में इलाज की अनुमति देने की मांग की गई है। साथ ही सुप्रीम कोर्ट परिसर में सभी सुविधाओ से उक्त मेडिकल सेंटर स्थापित करने की मांग भी की गई है।

9-दिल्ली हाई कोर्ट केंद्र और सोशल मीडिया मंचों को निचली अदालत के एक जज से जुड़े ‘कामुक’ वीडियो के सर्कुलेशन को लेकर 9 दिसंबर को सुनवाई करेगा।

पिछली सुनवाई में कोर्ट ने वीडियो के सर्कुलेशन पर रोक लगा दिया था। हाई कोर्ट ने अंतरिम आदेश पारित करते हुए कहा था कि वीडियो की कामुक प्रकृति को देखते हुए और इससे वादी की निजता को संभावित नुकसान को ध्यान में रखते हुए, एकपक्षीय सुनवाई के आधार पर रोक जरूरी है।

10-दिल्ली की शराब नीति मामले में गिरफ्तार हुए आरोपी समीर महेंद्रू को लेकर राउज एवेन्यू कोर्ट 9 दिसंबर को सुनवाई करेगा।

इस मामले में ईडी ने आरोप पत्र दाखिल कर दिया है।उल्लेखनीय है कि समीर महेंद्रू एक शराब कारोबारी हैं और इंडोस्पिरिट्स के मालिक हैं।

महेंद्रू के घर पर ED ने मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामलों में इसी महीने छापेमारी भी की थी। इससे पहले समीर महेंद्रू 2013 के एक मामले में CBI के गवाह रहे थे।

11-दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन के मामले में राउज एवेन्यू कोर्ट 9 दिसंबर को सुनवाई करेगा।

बता दें कि, दिल्ली की आप सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन को ईडी ने इसी साल मई में कथित मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में गिरफ्तार किया था।

तब से वे तिहाड़ जेल में हैं। हाल ही में सत्येंद्र जैन का कथित वीडियो भी वायरल हुआ था। जिसको लेकर आरोप लगाया गया था कि मंत्री जेल में मसाज करवाते हैं और उन्हें जेल में विशेष ट्रीटमेंट मिलता है।

Bhawna
Bhawna

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here