कोर्ट की महत्वपूर्ण सुनवाई (09-02-2023)

0
348

1-इलाहाबाद हाईकोर्ट परिसर में मस्जिद खाली कराने के मामले में दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 9 फरवरी को सुनवाई करेगा।

सुप्रीम कोर्ट इलाहाबाद हाइकोर्ट के 2017 के अपने परिसर में स्थित एक मस्जिद को खाली करने के निर्देश से उत्पन्न याचिका पर सुनवाई करेगा।

हाईकोर्ट ने मस्जिद प्रबंधन को खाली करने को कहा था जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने यथास्थिति का आदेश दिया था।

2-सुप्रीम कोर्ट ने मुंबई के वर्ली स्थित 114 साल पुराने नेशनल इंश्योरेंस की बिल्डिंग के मामले में 9 फरवरी को सुनवाई करेगा।

हाईकोर्ट ने 2019 में ग्रेटर मुंबई नगर निगम को नेशनल इंश्योरेंस की इमारत गिराने की अनुमति दी गई थी।

3-भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के रिश्तेदार मयंक मेहता के खिलाफ दायर सीबीआई की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 9 फरवरी को सुनवाई करेगा।

पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) से कहा था कि वे एक सप्ताह के भीतर बैठक करें और भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के रिश्तेदार मयंक मेहता द्वारा किए गए खुलासे तथा पैसों के लेन-देन से जुड़ी सामग्री साझा करें। नीरव मोदी पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) धोखाधड़ी मामले में आरोपी है।

4-ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन की ओर से दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 9 फरवरी को सुनवाई करेगा।

पिछली सुनवाई में कोर्ट ने कहा था कि कई आपत्तियां फुटबॉल फेडरेशन, एआईएफएफ के प्रारूप संविधान को लेकर प्राप्त हुई। संविधान के लिए तैयार मसौदे पर दी गई आपत्तियों को सारणीबद्ध करें।

ताकि संविधान को अंतिम रूप दिया जा सके। बतादें कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता प्रफुल्ल पटेल करीब 12 साल तक AIFF के चेयरमैन रहे और वह अपने पद से हटने के लिए तैयार नहीं थे।

5-यूनिटेक के मामले में सुप्रीम कोर्ट 9 फरवरी को सुनवाई करेगा।

हालही में नोएडा विकास प्राधिकरण ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर कर कहा है कि नोएडा विकास प्राधिकरण का सबसे बड़ा बकाएदर यूनीटेक बिल्डर है। यूनीटेक बिल्डर का अथॉरिटी पर 9,678 करोड़ रुपये बकाया है।

साल 2006 से 2011 के बीच में यूनीटेक बिल्डर को 5 भूखंड आवंटित किए गए थे। बिल्डर ने सिर्फ न्यूनतम राशि ही अथॉरिटी में जमा कराई.

6-मनी लांड्रिंग मामले में सजा काट रहे राज सिंह गहलोत की अंतरिम जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 9 फरवरी को सुनवाई करेगा।

राज सिंह गहलोत एंबिएंस समूह के प्रमोटर हैं। गहलोत 800 करोंड़ रुपए बैंक लोन से धोखाधड़ी के आरोपों का सामना कर रहे हैं। राज सिंह गहलोत के खिलाफ ईडी, सीबीआई 2019 से जांच कर रही है।

पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने सीबीआई ने जांच के आदेश दिए थे। गुरुग्राम में लगभग 18.98 एकड़ भूमि आवासीय प्लाट पर माल बनाया गया है।

7- जेल में बंद विदेशी कैदियों को विदेश में रह रहे अपने परिवारों और रिश्तेदारों से मिलने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंस (वीसी) की सुविधा की मांग वाली याचिका पर 9 फरवरी को सुनवाई करेगा।

पिछली सुनवाई में कोर्ट ने पूछा था कि कैदियों को वीसी कक्ष में क्यों नहीं रखा जा सकता है और उनके रिश्तेदारों के साथ जोड़ा जा सकता है जिनकी साख पहले ही सत्यापित हो चुकी है।

अदालत ने कहा था मैं समझ सकता हूं कि यह सुविधा उन कैदियों को नहीं दी जा सकती जो उच्च जोखिम वाले हैं ताकि इसका उपयोग किसी आपराधिक उद्यम के लिए नहीं किया जा सके, लेकिन अन्य कैदियों के लिए क्यों नहीं।

8-आबकारी नीति मामले में आरोपी विजय नायर, बिनॉय बाबू, शरद चंद्र रेड्डी, समीर महेंद्रू व अभिषेक बोइनपल्ली की जमानत याचिका पर राउज एवेन्यू कोर्ट 9 फरवरी को फैसला सुनायेगा।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कथित आबकारी नीति घोटाले से संबंधित धनशोधन के मामले में 6 जनवरी को पूरक आरोप पत्र दाखिल किया था। उसने इस आरोप पत्र में भी उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को बतौर आरोपी नहीं बनाया था, जबकि प्राथमिकी में उनका नाम है। ईडी ने कहा था कि इस मामले में जांच अभी भी जारी है।

Bhawna
Bhawna

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here