कोर्ट खबरें (01.12.22)

0
380

1-सुप्रीम कोर्ट जम्मू-कश्मीर परिसीमन मामले में 1 दिसंबर को भी सुनवाई जारी रहेगा।

इस मामले में याचिकाकर्ता के वकील ने अपनी जिरह पूरी कर ली है। अब सरकार के तरफ से एसजी तुषार मेहता पक्ष रखेंगे। जस्टिस ओका ने कहा आप परिसीमन आयोग के गठन को यह कहते हुए चुनौती दे रहे हैं कि यह संविधान के विपरीत है।

आयोग का गठन अधिनियम के एक विशेष प्रावधान के तहत होता है, जिसे आपने याचिका में चुनौती नहीं दी है।

2-सुप्रीम कोर्ट ने तमिलनाडु के ‘जल्लीकट्टू’ खेल और महाराष्ट्र की बैलगाड़ी दौड़ के खिलाफ दायर याचिकाओं पर संविधान पीठ 1 दिसंबर को सुनवाई जारी रखेगी।

इन याचिकाओं में तमिलनाडु व महाराष्ट्र सरकार के इन खेलों से संबंधित कानूनों को चुनौती दी गई है। तमिलनाडु सरकार के वकील ने शीर्ष कोर्ट से आग्रह किया था कि वह जल्लीकट्टू (सांडों को काबू में करने के खेल) पर सुनवाई शीतकालीन अवकाश के बाद करे, क्योंकि मामले में एक संकलित रिपोर्ट पेश की जाना है।

3- महाराष्ट्र और कर्नाटक सीमा विवाद मामले में सुप्रीम कोर्ट एक दिसंबर को हो सकती है सुनवाई।

दोनों राज्यों के बीच पांच दशकों से सीमा विवाद चल रहा है। 1947 में आजादी मिलने के बाद देश में भाषाई आधार पर राज्यों के बंटवारे की मांग उठने लगी। पहले श्याम धर कृष्ण आयोग बना।

4-तृणमूल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पार्टी के बीरभूम जिला अध्यक्ष अनुब्रत मंडल की ओर से दायर जमानत याचिका पर दिल्ली हाइकोर्ट 1 दिसंबर को सुनवाई करेगा।

गौरतलब है कि मवेशी तस्करी मामले में मुख्य आरोपियों में से एक तृणमूल कांग्रेस नेता को गिरफ्तारी के सौ दिन बीत जाने के बाद भी जमानत नहीं मिली है।

5-दिल्ली आबकारी नीति घोटाले मामले में ईडी की ओर से दायर अर्जी पर राउज एवेन्यू कोर्ट 1 दिसंबर को सुनवाई करेगा।

ईडी ने समीर महेंद्रू को लेकर अर्जी दायर की है। ईडी द्वारा दाखिल आरोप पत्र में शराब व्यवसायी समीर महेंद्रू को एक आरोपी के रूप में नामजद किया गया था।

Bhawna
Bhawna

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here