उपभोक्ता विवाद को लेकर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा आदेश, राज्य सरकारें जिला और राज्य उपभोक्ता विवाद निवारण मंचों के मध्यस्थता प्रकोष्ठ और ई-फाइलिंग सिस्टम बनायें

0
458

सुप्रीम कोर्ट ने सभी राज्य सरकारों को जिला और राज्य उपभोक्ता विवाद निवारण मंचों के लिए मध्यस्थता प्रकोष्ठ और ई-फाइलिंग सिस्टम स्थापित करने का निर्देश दिया। सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में कहा, “मध्यस्थता महत्वपूर्ण हो जाती है, यदि कभी-कभी विवादों के समाधान का एक बेहतर तरीका नहीं है और इस प्रकार सभी राज्यों के लिए मध्यस्थता प्रकोष्ठ स्थापित करना अनिवार्य है।“ इसी प्रकार ई-फाइलिंग प्रणाली को भी उक्त समयावधि में चालू करने का निर्देश दिया गया है।

जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस एम एम सुंदरेश ने देश भर में जिला और राज्य उपभोक्ता विवाद निवारण आयोगों के अध्यक्ष, सदस्यों और कर्मचारियों की नियुक्ति में सरकारों की निष्क्रियता को चुनौती देने वाली एक जनहित याचिका में ये निर्देश पारित किए। मध्यस्थता प्रकोष्ठ और ई-फाइलिंग सिस्टम एमिकस क्यूरी, गोपाल शंकरनारायणन ने कोर्ट को बताया कि नवंबर, 2021 में उनके द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट में संबंधित राज्यों के लिए ढांचागत कमियों को चिह्नित किया गया था। उन्होंने अनुरोध किया कि क्या पीठ राज्य सरकारों को यह जवाब देने का निर्देश दे सकती है कि उन्होंने उन कमियों के लिए धन का उपयोग कैसे किया?

पीठ ने राज्य नोडल अधिकारी को केंद्रीय नोडल अधिकारी को आवश्यक जानकारी प्रदान करने का निर्देश दिया, जो उसके बाद इसे एमिकस क्यूरी को दे सकते हैं। शंकरनारायणन ने कोर्ट से कहा कि जैसा कि केंद्रीय नोडल अधिकारी से सुझाया गया है  उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 2019 की धारा 74 में प्रावधान के अनुसार मध्यस्थता प्रकोष्ठों की स्थापना की जा सकती है। इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि कुछ राज्यों में मध्यस्थता प्रकोष्ठ नहीं हैं, उन्होंने सिफारिश की कि क्या इस संबंध में बेंच द्वारा निर्देश पारित किया जा सकता है।

इसके अलावा, इस बात पर प्रकाश डाला गया कि कई राज्यों में ई-फाइलिंग लागू नहीं की जा रही है। उन्होंने पीठ से राज्य सरकारों को स्टेटस रिपोर्ट जमा करने का निर्देश देने को कहा। उन्होंने आगे कहा- “विशेष रूप से केरल राज्य, जाहिर तौर पर इसे लागू नहीं करने के बारे में थोड़ा अड़ियल है। मुझे यकीन नहीं है कि क्यों।” केरल राज्य के वकील ने बेंच को आश्वासन दिया कि आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। 

राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग में नियुक्ति

अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल, बलबीर सिंह ने बेंच को सूचित किया कि राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग के लिए नियुक्ति प्रक्रिया चल रही है और जल्द ही पूरी हो जाएगी।

राज्य और जिला आयोगों में रिक्तियां 

एमिकस क्यूरी ने अपनी स्टेटस रिपोर्ट में प्रस्तुत किया कि 8 राज्यों ने अपनी नियुक्ति प्रक्रिया पूरी कर ली है। यह इंगित किया गया था कि शेष राज्यों ने आंशिक रूप से रिक्तियों को भरा था और प्रक्रिया को पूरा करने में सक्षम नहीं होने के कारण निम्नानुसार बताए गए थे-

• उपयुक्त उम्मीदवार का अभाव

• छोटे राज्यों में योग्य व्यक्तियों का अभाव है। 

• वेतन और भत्ता पर्याप्त नहीं है। 

यह कहा गया कि कुछ छोटे राज्यों में, मामले सीमित होने के कारण न्यायिक और प्रशासनिक कर्मचारियों के रिक्त पदों को भरने की कोई आवश्यकता नहीं है। पीठ ने कहा कि बिहार जैसे कुछ राज्यों में, हालांकि आंशिक नियुक्तियां की गई हैं, रिक्तियां बहुत बड़ी हैं। बिहार राज्य के वकील ने सूचित किया कि उम्मीदवारों की अनुपलब्धता; चयनित उम्मीदवारों को लेकर प्रतिकूल रिपोर्ट रिक्तियों को भरने में कुछ बाधाएं हैं। रजिस्ट्रार/संयुक्त रजिस्ट्रार के पदों का सृजन शंकरनारायणन ने बताया कि कुछ राज्यों ने कम लंबित मामलों को देखते हुए रजिस्ट्रार और संयुक्त रजिस्ट्रार के पद सृजित करने से छूट मांगी है। बेंच ने राज्यों से पेंडेंसी से संबंधित आवश्यक डेटा एमिकस को प्रस्तुत करने के लिए छूट का अनुरोध करने के लिए कहा है ताकि वह स्वतंत्र रूप से इसका विश्लेषण कर सकें। इसमें कहा गया है कि यदि एमिकस क्यूरी को विश्वास हो जाता है कि पद सृजित करना है, तो राज्य सरकार को एक महीने के भीतर ऐसा करने के लिए बाध्य किया जाएगा। बेंच ने कहा कि जब तक छूट नहीं दी जाती है, तब तक सभी राज्यों को पदों को मंज़ूरी देना आवश्यक है। इसने मंज़ूरी की प्रक्रिया को एक महीने की अवधि के भीतर पूरा करने का निर्देश दिया, जिसमें विफल रहने पर नामित सचिव को न्यायालय के समक्ष उपस्थित होना आवश्यक है। जिन राज्यों ने पदों के सृजन से संबंधित जानकारी उपलब्ध नहीं कराई है, उन्हें 15 दिनों के भीतर ऐसा करने को कहा गया है। उपयोग प्रमाणपत्र जारी नहीं किया गया पीठ ने कहा कि राज्य और जिला आयोगों के लिए भवनों के निर्माण के लिए 50:50 अनुपात में धन उपलब्ध कराया गया था। गैर-भवन संपत्ति के लिए प्रत्येक राज्य आयोग के लिए 25 लाख रुपये और रुपये जारी किए गए हैं। प्रत्येक जिला आयोग को पांच साल की अवधि के लिए 10 लाख रुपये जारी किए जाने हैं। यह कहा गया कि उपयोग प्रमाण पत्र (यूसी) जमा करने में देरी हुई थी। न्यायालय के समक्ष व्यक्तिगत रूप से उपस्थित केंद्रीय नोडल अधिकारी ने उसे अवगत कराया कि लगभग सभी राज्य आवश्यक कार्य कर रहे हैं। बेंच ने पश्चिम बंगाल, राजस्थान और उत्तर प्रदेश को तीन राज्यों के रूप में उजागर किया, जिनके पास लंबित यूसी का उच्च प्रतिशत है। इसने राज्य सरकारों से यूसी जमा करने का आग्रह किया। “हमने एक बार फिर राज्यों पर यूसी जमा करने के महत्व पर जोर दिया है ताकि राज्य सरकार द्वारा धन उपलब्ध और उपयोग किया जा सके।” मामले को अगली सुनवाई के लिए 26.07.2022 को सूचीबद्ध किया जाना है।

Khurram Nizami
Khurram Nizami

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here