कॉलेजियम की सिफारिश पर किन हाई कोर्ट को मिलेंगे 20 स्थायी जज ?

0
131

तीन सदस्यीय कॉलेजियम ने 20 अतिरिक्त जजों को स्थायी करने की सिफारिश की हैं. इन 20 में से सबसे ज्यादा 10 नामों की सिफारिश केवल इलाहबाद हाई कोर्ट के लिए की गई है. कॉलेजियम में सुप्रीम कोर्ट जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस के.एम. जोसेफ भी शामिल हैं. इसके साथ ही मद्रास हाई कोर्ट के लिए पांच, बॉम्बे हाई कोर्ट के लिए चार और दिल्ली हाई कोर्ट के लिए एक नाम की सिफारिश की.

सुप्रीम कोर्ट चीफ जस्टिस डी. वाई. चंद्रचूड़ की अध्यक्षता में बुधवार को केंद्र सरकार से इलाहाबाद, बॉम्बे, मद्रास और दिल्ली के हाईकोर्ट में स्थायी जजों की नियुक्ति के लिए 20 अतिरिक्त जजों के नामों की सिफारिश की . साथ ही,सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर अपलोड किए गए एक प्रस्ताव में यह कहा गया है कि केन्द्र सरकार से अतिरिक्त जजों के नामों की सिफारिश की जाती हैं.इसके साथ ही बता दें, किन – किन हाई कोर्ट में कौन से अतिरिक्त जजों के नाम की सिफारिश की गई हैं.

Read Also:जानिए सुप्रीम कोर्ट के नए जज अरविंद कुमार और राजेश बिंदल के बारे में

इलाहबाद हाई कोर्ट के जजों के नाम

जस्टिस चंद्र कुमार राय ,जस्टिस कृष्ण पहल,जस्टिस समीर जैन,जस्टिस आशुतोष श्रीवास्तव,जस्टिस सुभाष विद्यार्थी,जस्टिस बृज राज सिंह,जस्टिस श्री प्रकाश सिंह,जस्टिस विकास बुधवार,जस्टिस ओम प्रकाश त्रिपाठी और जस्टिस विक्रम डी चौहान

बॉम्बे हाई कोर्ट में जजों के नाम

जस्टिस राजेश नारायणदास लड्ढा
जस्टिस संजय गणपतराव मेहार
जस्टिस गोविंदा आंनद
जस्टिस शिवकुमार गणपतराव

दिल्ली हाई कोर्ट के एडिशनल जज अमित शर्मा को स्थाई करने की सिफारिश कि गई हैं.

23 नवंबर 2022 को इलाहाबाद हाई कोर्ट के द्वारा सर्वसम्मति से इन नामित दस अतिरिक्त जजों को हाई कोर्ट के स्थायी जज के रूप में नियुक्ति करने की सिफारिश की गई थी. उत्तर प्रदेश के सीएम और राज्यपाल ने भी सिफारिश पर सहमति जताई थी. इसके बाद इन नामों को सुप्रीम कोर्ट के पास भेजा गया था. इसी तरह बॉम्बे, मद्रास और दिल्ली हाई कोर्ट में स्थायी जजों की नियुक्ति के लिए यहीं प्रक्रिया अपनाई गई.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here