सुप्रीम कोर्ट की महत्वपूर्ण खबरें (24.11.2022)

0
294

1- कॉलेजियम जैसी व्यवस्था कायम करने की मांग वाली याचिका सुनवाई

मुख्य चुनाव आयुक्त की नियुक्ति के लिए कॉलेजियम जैसी व्यवस्था कायम करने की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक पीठ 24 नवंबर को भी सुनवाई जारी रखेगा।

सुनवाई के दौरान जस्टिस के एम जोसेफ ने कहा उदाहरण के लिए चुनाव आयुक्त को प्रधानमंत्री के खिलाफ कोई कदम उठाना हो लेकिन आयुक्त कमज़ोर होगा तो वो कोई कदम ही नहीं उठा पायेगा। मैं यहाँ काल्पनिक तौर पर सिर्फ़ उदाहरण के लिए PM की बात कह रहा हूं।

आयुक्त को स्वतंत्र,निष्पक्ष होना चाहिए।इसके लिए ज़रूरी है कि उनका चयन सिर्फ कैबिनेट के बजाए उससे कहीं ज़्यादा बॉडी की ओर से हो।राजनीतिक नेता बाते तो करते रहे है,पर ज़मीनी स्तर पर कुछ नहीं हुआ।

2-राष्ट्रीय राजधानी में प्राशासनिक सेवाओं और कार्यकारी शक्तियों के दायरे से संबंधित विधायी मुद्दे

राष्ट्रीय राजधानी में प्राशासनिक सेवाओं और कार्यकारी शक्तियों के दायरे से संबंधित विधायी मुद्दे को लेकर केंद्र और दिल्ली सरकार के बीच जारी विवाद की सुनवाई पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ 24 नवंबर को सुनवाई कर सकती है।

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली में सेवाओं के नियंत्रण का मुद्दा छह मई को संविधान पीठ को स्थानांतरित कर दिया था। सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि सेवाओं के नियंत्रण से संबंधित कुछ सीमित मुद्दों का हल संविधान ही करें तो उचित है इसलिए ऐसे मुद्दे संविधान पीठ देखती है जिसमें सभी वैधानिक सवालों का विस्तार से निपटारा किया जाएगा

3-आम आदमी पार्टी से राज्यसभा सदस्य संजय सिंह की ओर से दायर याचिका सुनवाई

आम आदमी पार्टी से राज्यसभा सदस्य संजय सिंह की ओर से दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 24 नवंबर को सुनवाई करेगा।

कोर्ट में दायर याचिका में उत्तर प्रदेश में उनके खिलाफ दर्ज विभिन्न धाराओं के तहत दर्ज एफआईआर को रद करने की मांग की गई है। इनमें उत्तर प्रदेश में उनके खिलाफ दर्ज राजद्रोह का भी मामला है।

4-नोटबंदी मामले पर 24 नवंबर को सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट नोटबंदी मामले पर 24 नवंबर को सुनवाई कर सकती है। केंद्र सरकार ने साल 2016 में नोटबंदी की घोषणा की थी.

इसके तहत देश में 500 और 1000 रुपये के करेंसी नोट को रद्द करने का फैसला लिया गया था। इस फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में की याचिकाएं दायर की गई थीं।

सबसे पहले विवेक नाराण शर्मा ने केंद्र सरकार के नोटबंदी के फैसले कोर्ट में याचिका दाखिल कर चुनौती दी थी. 2016 के बाद से नोटबंदी के खिलाफ 57 और याचिकाएं दर्ज कराई गईं।

5-आरे कॉलोनी मामले में सुप्रीम कोर्ट 24 नवंबर को सुनवाई

आरे कॉलोनी मामले में सुप्रीम कोर्ट 24 नवंबर को सुनवाई करेगा। पिछली सुनवाई में कोर्ट ने कहा था कि आरे कॉलोनी में कोई पेड़ नहीं काटा जाएगा।

कोर्ट ने मुंबई मेट्रो से कहा था कि वह इस बात का सख्ती से पालन करे। शीर्ष अदालत ने मुंबई मेट्रो रेल निगम लिमिटेड (एमएमआरसीएल) को निर्देश दिया था कि वह मुंबई की आरे कॉलोनी में कोई पेड़ नहीं काटे जाने के अपने वचन का सख्ती से पालन करे और चेतावनी दी कि किसी भी तरह का उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

6- AIIMS के पास पार्क के भूमि उपयोग को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई

AIIMS के पास पार्क के भूमि उपयोग को चुनौती देने वाली याचिका पर दिल्ली हाइकोर्ट 24 नवंबर को सुनवाई करेगा।

पिछली सुनवाई में दिल्ली हाई कोर्ट ने DDA, LG, पर्यावरण और वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय को नोटिस जारी किया था। याचिका में मास्टर प्लान 2021 में प्रस्तावित संशोधन को रद्द करने की मांग की गई है।

याचिका में पश्चिम अंसारी नगर कैंपस-जोन AIIMS के पास पार्क के भूमि उपयोग के संशोधन को चुनौती दी गई है। याचिका में कहा कि पार्क मरीजों के रिश्तेदारों, आसपास रहने वालों, यात्रियों, आने वाले लोगों के लिए एक पेड़ों की छाव में बैठने की एक जगह है।

7-दिल्ली हाइकोर्ट में एक जनहित याचिका पर सुनवाई

ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म की समय-समय पर जांच करने और उत्पादों के प्रदर्शन और पैकेजिंग से संबंधित विभिन्न कानूनों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए एक उचित तंत्र बनाने की मांग वाली याचिका पर दिल्ली हाइकोर्ट 24 नवंबर को सुनवाई करेगा। कोर्ट एक जनहित याचिका पर सुनवाई कर रही है जिसमें उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय को निर्देश देने की मांग की गई है कि उत्पाद के एमआरपी, जीएसटी नंबर, निर्माता का नाम, उत्पाद की उत्पत्ति के देश सहित विक्रेता के विवरण जैसे विवरण प्रदर्शित किए जाए।

8-बॉलीवुड अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज के मामले में सुनवाई

बॉलीवुड अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज के मामले में पटियाला हाउस कोर्ट 24 नवंबर को सुनवाई करेगा।बता दें कि ठग सुकेश चंद्रशेखर से जुड़े 200 करोड़ रुपये के ठगी मामले में पटियाला हाउस कोर्ट ने जैकलीन फर्नांडिस को नियमित जमानत दी थी। बता दें कि हाल ही में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अपना दूसरा पूरक आरोप पत्र दायर किया था जिसमें उन्होंने जैकलीन फर्नांडीज को एक आरोपी के रूप में नामित किया था।

9-फिल्म ‘आदि पुरुष’ की रिलीज पर रोक लगाने की मांग करने वाली याचिका पर सुनवाई

फिल्म ‘आदि पुरुष’ की रिलीज पर रोक लगाने की मांग करने वाली याचिका पर तीस हजारी कोर्ट 24 नवंबर को सुनवाई करेगा। कोर्ट 24 नवंबर को इस पर विचार करेंगा कि ये याचिका सुनवाई योग्य है या नहीं। याचिकाकर्ता के वकील राज गौरव ने याचिका में कहा है कि फिल्म के टीजर में जिस तरह से भगवान राम और हनुमान को दर्शाया गया है, उससे हिंदुओं की भावनाएं आहत होती हैं। याचिका में मांग की गई है कि फिल्म के टीजर को सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से हटाने का आदेश दिया जाए।

10-सत्येंद्र जैन मनी लॉन्ड्रिंग केस

मनी लॉन्ड्रिंग केस में तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन ने कच्चे फलों और सब्जियों पर रोक लगाए जाने के खिलाफ दायर सत्येंद्र जैन की अर्जी पर राउज एवेन्यू कोर्ट 24 नवंबर को सुनवाई करेगा। इस मामले में कोर्ट ने जेल ऑथोरिटी से जवाब मांगा है। कोर्ट ने जेल ऑथारिटी से बताने को कहा कि क्या सत्येंद्र जैन की डाइट को रोका गया या नहीं? सत्येंद्र जैन को जेल भी अभी क्या डाइट दी जा रही है।

Bhawna
Bhawna

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here