दो सीटों पर लोकसभा/विधानसभा चुनाव लड़ना राजनीतिक लोकतंत्र का मुद्दा-CJI D Y Chandrachud

0
302

दो सीटों पर लोकसभा/विधानसभा चुनाव लड़ने पर रोक लगाने की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. याचिकाकर्ता के वकील ने कहा कि दो सीटों पर लोकसभा/विधानसभा चुनाव लड़ने पर रोक लगाने की मांग इसलिए गलत है, क्योंकि जिस सीट को छोड़ा जाता है। वहां पर दोबारा चुनाव होता है और वोटर को दोबारा आना पड़ता है। यह अनुच्छेद 19 का उल्लंघन है। सीजेआई डी वाई चंद्रचूड ने कहा कि यह विधायी नीति का मामला है. चुनाव लड़ने वाला पहले से कहा जानता है कि वो दोनों सीटों पर जीत हासिल करेगा। सीजेआई ने कहा कि यह नीतिगत मामला है। वकील की ओर से कहा गया कि विधि आयोग ने भी इस पर अपनी रिपोर्ट दी है।

Also Read:6 भारतीय वकील NISAU India-UK Achievers Award से सम्मानित

सीजेआई ने आदेश दिया कि याचिकाकर्ता की ओर से अनुच्छेद 32 के तहत जन प्रतिनिधित्व कानून-1951 की धारा 33(7) की संवैधानिकता को चुनौती दी गई हैं. इसमें केंद्र और चुनाव आयोग को निर्देश देने की मांग भी की गई.अदालत ने केंद्र और चुनाव आयोग सहित याचिकाकर्ता के पक्ष पर गौर करने के बाद यह निर्णय लिया है कि यह एक विधायी नीति का मुद्दा है। लोकतांत्रिक चुनावी प्रक्रिया में संसद इस पर विकल्प दे सकता है। संसद ही इस पर कदम बढ़ा सकता है।

Also Read:Know Your Rights | Consumer Rights in Hindi | उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 1986

यह अदालत ऐसे में कोई हस्तक्षेप नहीं करेगी।याचिका का हम निपटारा करते हैं. सुप्रीम कोर्ट ने जन प्रतिनिधित्व कानून की धारा 33(7) को रद्द करने से इंकार कर दिया, जो उम्मीदवारों को एक से अधिक निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ने की अनुमति देता है.याचिकाकर्ता अश्विनी उपाध्याय की याचिका को खारिज करते हुए अदालत ने कहा, “यह एक नीतिगत मामला है…राजनीतिक लोकतंत्र का मुद्दा है. इस मामले पर क्या किया जाएगा यह संसद को फैसला करना है।

Also Read:Court में बहस करेंगे Robot, लड़ेंगा आपका Case

Bhawna
Bhawna

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here