कोर्ट की अहम् खबरें

0
264

1- भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के संविधान के मसौदे से संबंधित आपत्तियों और मुद्दों पर सुप्रीम कोर्ट 7 दिसंबर को सुनवाई करेगा।

आईओए ने सुप्रीम कोर्ट और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) की देखरेख में तैयार अपने संविधान के मसौदे को स्वीकार कर लिया था, लेकिन कई सदस्यों ने कहा था कि शीर्ष अदालत के इसे अनिवार्य बनाने के बाद उन्हें ऐसा करने के लिए मजबूर किया गया।

2- न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार को लेकर लगाये गए आरोपों से संबंधित मामले को ट्रांसफर करने की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 7 दिसंबर को सुनवाई करेगा। 2-

स्वतंत्र कुमार ने तीन मीडिया घरानों के खिलाफ उनके खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोप लगाने के लिए मामला दायर किया और अदालत से प्रार्थना की थी, कि मामले की रिपोर्टिंग से “मीडिया को स्थायी रूप से प्रतिबंधित” किया जाना चाहिए। न्यायमूर्ति कुमार ने अदालत के समक्ष दावा किया था कि पीड़िता, एक कानून इंटर्न द्वारा जो आरोप लगाया गया है, वह नहीं हुआ और “कथित शिकायत निराधार, धोखाधड़ी और प्रेरित है”।

3-सुप्रीम कोर्ट ने तमिलनाडु के ‘जल्लीकट्टू’ खेल और महाराष्ट्र की बैलगाड़ी दौड़ के खिलाफ दायर याचिकाओं पर संविधान पीठ 7 दिसंबर को 2 बजे सुनवाई जारी रखेगी।

तमिलनाडु सरकार की तरफ से वरिष्ठ वकील मुकुल रोहतगी दलील रखेंगे। याचिकाओं में तमिलनाडु व महाराष्ट्र सरकार के इन खेलों से संबंधित कानूनों को चुनौती दी गई है। तमिलनाडु सरकार के वकील ने शीर्ष कोर्ट से आग्रह किया था कि वह जल्लीकट्टू (सांडों को काबू में करने के खेल) पर सुनवाई शीतकालीन अवकाश के बाद करे, क्योंकि मामले में एक संकलित रिपोर्ट पेश की जाना है।

4-लंबित मामलों को देखते हुए अतिरिक्त न्यायधीशों की नियुक्ति करने की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 7 दिसंबर को सुनवाई करेगा।

यह याचिका एनजीओ लोक प्रहरी की ओर से दायर की गई है। जिसमें मामलों की लंबितता को कम करने के लिए संविधान के अनुच्छेद 224ए के तहत उच्च न्यायालयों में अतिरिक्त न्यायाधीशों की नियुक्ति की मांग की गई थी।

5-महाराष्ट्र और कर्नाटक सीमा विवाद मामले में सुप्रीम कोर्ट 7 दिसंबर को हो सकती है सुनवाई।

दोनों राज्यों के बीच पांच दशकों से सीमा विवाद चल रहा है। 1947 में आजादी मिलने के बाद देश में भाषाई आधार पर राज्यों के बंटवारे की मांग उठने लगी। पहले श्याम धर कृष्ण आयोग बना।

6-तृणमूल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पार्टी के बीरभूम जिला अध्यक्ष अनुब्रत मंडल की ओर से दायर जमानत याचिका पर दिल्ली हाइकोर्ट 7 दिसंबर को सुनवाई करेगा।

गौरतलब है कि मवेशी तस्करी मामले में मुख्य आरोपियों में से एक तृणमूल कांग्रेस नेता को गिरफ्तारी के सौ दिन बीत जाने के बाद भी जमानत नहीं मिली है।

7-दिल्ली नगर निगम चुनाव में कथित तौर पर टिकट बेचने के आरोप में गिरफ्तार आम आदमी पार्टी के नेता अखिलेश त्रिपाठी के करीबी ओम सिंह की ओर से दायर जमानत याचिका पर राउज एवेन्यू कोर्ट 7 दिसंबर को सुनवाई करेगा।

एंटी करप्शन ब्यूरो ने ओम सिंह को गिरफ्तार किया था। ACB ने शंकर पांडे और प्रिंस रघुवंशी को भी गिरफ्तार किया गया था। आरोपो के मुताबिक अखिलेश पति त्रिपाठी ने टिकट के लिए 90 लाख रुपये की मांग की जिसमें से उसने 35 लाख रुपये अखिलेश पति त्रिपाठी और 20 लाख रुपये अखिलेश के कहने पर वजीरपुर से विधायक राजेश गुप्ता को दे दिए।

Bhawna
Bhawna

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here