सुप्रीम कोर्ट खबरें

0
375

1-भारतीय ओलंपिक संघ और अन्य की ओर से दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 24 जनवरी को सुनवाई करेगा।

जिसमें सुप्रीम कोर्ट ने IO को राहत मिली है। दरअसल, दिल्ली हाईकोर्ट ने हाल ही में आईओए के संविधान तैयार करने और चुनाव कराने को लेकर प्रशासकों की समिति (CoA) नियुक्त की थी।

हाल ही में इसी तरह का मामला भारतीय फुटबॉल संघ (AIFF) में भी सामने आया था। सीओए की नियुक्ति के बाद फुटबॉल की सबसे बड़ी संस्था फीफा (FIFA) ने एआईएफएफ पर बैन लगा दिया था।

IOA को भी इसी बात का खतरा था कि कहीं अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक संघ भी उन पर बैन न लगा दे। इसी को लेकर IOA सुप्रीम कोर्ट पहुंचा है।

2-भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के रिश्तेदार मयंक मेहता के खिलाफ दायर सीबीआई की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 24 जनवरी को सुनवाई करेगा।

पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) से कहा था कि वे एक सप्ताह के भीतर बैठक करें और भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के रिश्तेदार मयंक मेहता द्वारा किए गए खुलासे तथा पैसों के लेन-देन से जुड़ी सामग्री साझा करें।

नीरव मोदी पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) धोखाधड़ी मामले में आरोपी है।

3-मॉब लॉन्चिंग मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा जारी दिशा निर्देश का राज्य सरकारों द्वारा पालन नहीं करने पर तहसीन पूनावाला और सामाजिक कार्यकर्ता तुषार गांधी की ओर से दायर अवमानना याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 24 जनवरी को सुनवाई करेगा।

अवमानना याचिका में दिल्ली पुलिस चीफ और उत्तराखंड पुलिस चीफ को सुप्रीम कोर्ट के दिशा-निर्देशों के तहत कोई कार्रवाई ना करने के लिए सजा देने की मांग की गई थी।

4-कोयला घोटाले के मुख्य आरोपी अनूप माझी की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 24 जनवरी को सुनवाई करेगा।

बता दें कि पश्चिम बंगाल में कोयला घोटाले में चल रही सीबीआई (CBI) जांच के खिलाफ अनूप मांझी और राज्य सरकार दोनो ने ही सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है। यहां आपको बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कोयला तस्करी कांड के आरोपी अनूप मांझी उर्फ लाला की 165.86 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की है।

यह संपत्ति इस्पात कारखाने से संबंधित हैं। गौरतलब है कि कोलकाता सीबीआइ के बाद पिछले दिनों प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने भी कोयला माफिया अनूप मांझी उर्फ लाला और उसके सहयोगी अनिल गोयल के खिलाफ रांची में प्राथमिकी दर्ज की थी।

5-राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान से पास सृष्टि नायक की ओर से दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 24 जनवरी को सुनवाई करेगा।

पिछली सुनवाई में कोर्ट ने इस मामले में राष्ट्रीय चिकित्सा परिषद से जवाब मांगा था। साथ ही एनईईटी-यूजी उम्मीदवार के दाखिले में बाधा नहीं डालने का निर्देश दिया था।


6-तीन मूर्ति एस्टेट परिसर को खाली करने के लिए जवाहरलाल नेहरू मेमोरियल फंड (जेएनएमएफ) को दिए गए बेदखली नोटिस से संबंधित मामले की तत्काल सुनवाई की मांग को लेकर दायर याचिका पर दिल्ली हाइकोर्ट 24 जनवरी को सुनवाई करेगा।

पिछली सुनवाई में एडिशनल सालिसिटर जनरल चेतन शर्मा ने कहा था कि बेदखली का नोटिस वर्ष 2018 में जारी हुआ था और यह अधिकार का स्पष्ट दुरुपयोग है। उन्होंने कहा कि विचाराधीन स्थल पर एक संग्रहालय बनाने का प्रस्ताव है और याचिकाकर्ता को केंद्र की भूमि पर कब्जा करने की अनुमति नहीं दी जा सकती है।

7-दिल्ली हाइकोर्ट दिल्ली पुलिस को मिलने वाले साइकिल भत्ता के मामले में 24 जनवरी को सुनवाई करेगा।

पिछली सुनवाई में दिल्ली पुलिस ने कोर्ट को बताया था कि शहर पुलिस के कॉन्स्टेबल एवं हेड कॉन्स्टेबल को साइकल इस्तेमाल करने और उसके रखरखाव के लिए 180 रुपए का मासिक भत्ता मिलता है जबकि परिवहन पर उनका इससे कहीं अधिक खर्च होता है, क्योंकि वे मोटरसाइकल का इस्तेमाल करते हैं।

8-दिल्ली हाईकोर्ट गुजरात कैडर के IPS अधिकारी सतीश चंद्र वर्मा को बर्खास्त करने के केंद्र सरकार के फैसले के खिलाफ दायर याचिका पर 24 जनवरी को सुनवाई करेगा।

वर्मा गुजरात के इशरत जहां फर्जी एनकाउंटर मामले की जांच में शामिल रहे हैं. उन्हें रिटायरमेंट से एक महीने पहले ही बर्खास्त कर दिया गया था। बता दें कि वर्मा पर शिलॉन्ग में नॉर्थ ईस्टर्न इलेक्ट्रिक पावर कॉरपोरेशन के मुख्य सतर्कता अधिकारी के पद पर रहते हुए मीडिया से जानकारी साझा करने का आरोप भी लगा था।

9-दक्षिण दिल्ली में बुलडोजर कार्रवाई का हिंसक विरोध करते हुए इलाके में दंगा फसाद और पथराव करने के मामले में आप विधायक अमानतुल्लाह खान के खिलाफ दायर मामले में राउज एवेन्यू कोर्ट 24 जनवरी को सुनवाई करेगा।

राउज एवेन्यू कोर्ट ने अमानतुल्लाह खान समेत 24 अन्य लोगों के खिलाफ आरोप तय किये हैं। कोर्ट ने कहा कि मुलजिमों के खिलाफ आरोप तय करने के लिए पुलिस के पास मौजूद सामग्री मुकदमा चलाने के लिए पर्याप्त है।

10- दिल्ली सरकार की आबकारी नीति मामले की जांच के दौरान सीबीआई द्वारा गिरफ्तार नहीं किए गए पांच आरोपियों की ओर से दायर नियमित जमानत याचिका पर राउज एवेन्यू कोर्ट 24 जनवरी को सुनवाई करेगा।

कोर्ट से गौतम मूथा और अरुण पिल्लई सहित अन्य को अंतरिम जमानत मिल चुकी है।हाल ही में ट्रायल कोर्ट ने कुल सात आरोपियों के खिलाफ दायर सीबीआई चार्जशीट का संज्ञान लेते हुए सभी आरोपियों के खिलाफ समन जारी किया था।

11-ऑस्ट्रेलिया में 2018 में हुए हत्याकांड में 5 करोड़ रुपये के इनामी आरोपी राजविंदर सिंह की प्रत्यर्पण याचिका पर पटियाला हाउस कोर्ट 24 जनवरी को फैसला सुनायेगा।

सुनवाई में राजविंदर ने कोर्ट से कहा था कि वह आस्ट्रेलिया जाकर ट्रायल फेस करना चाहता है।ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने राजविंदर को प्रत्यर्पित करने की अपील की है। अक्टूबर 2018 में ऑस्ट्रेलिया की तोया कार्डिंग्ले की हत्या के बाद विरोध प्रदर्शन हुए थे।

Bhawna
Bhawna

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here