बुधवार को कोर्ट की अहम् सुनवाई

0
358

1-दिल्ली आबकारी नीति मामले में ED का बड़ा ऐक्शन

ED ने कारोबारी अमित अरोड़ा को गिरफ्तार किया। राउज एवेन्यू कोर्ट में किया जाएगा पेश।आबकारी नीति मामले में ED चार्जशीट दाख़िल कर चुकी है,ED ने समीर महेंद्रु के खिलाफ चार्जशीट दाख़िल किया है

2-बिलकिस बानो के दोषियों को सजा में छूट देने के खिलाफ याचिका पर सुनवाई की मांग सुप्रीम कोर्ट से की गई।

वकील शोभा गुप्ता ने कहा कि हमें पता नहीं है कि बेंच इस पर सुनवाई करेगी या नहीं।सीजेआई जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा कि पहले पुनर्विचार याचिका सुननी होगी। इसे जस्टिस रस्तोगी के सामने आने दीजिए।वकील ने कहा कि पुनर्विचार ओपन कोर्ट में होना है। जवाब में सीजेआई ने कहा कि यह केवल संबंधित बेंच ही तय कर सकती है।

वकील ने कहा कि एक रिट याचिका भी है, जिसे सूचीबद्ध करने की जरूरत है।सीजेआई ने कहा कि मैं आज शाम को इसे देखने के बाद इसे उसी बेंच के सामने सूचीबद्ध करूंगा।

मई 2022 में जस्टिस अजय रस्तोगी ने एक कनविक्ट की याचिका पर आदेश दिया था कि गुजरात सरकार 1992 की रिहाई की नीति के तहत बिल्किस बानो मामले में दोषियों की रिहाई करे.हालांकि बिल्किस ने अपनी याचिका में कहा है कि इस मामले का पूरा ट्रायल महाराष्ट्र में चला है और वहां की रिहाई नीति के तहत ऐसे घृणित अपराधों में 28 सालों से पहले रिहाई नहीं हो सकती है।

3-पीएफआई के पूर्व प्रमुख और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी के संस्थापक अध्यक्ष एरापुंगल अबुबकर की ओर से दायर जमानत याचिका पर दिल्ली हाइकोर्ट ने एनआईए को जारी किया नोटिस, मांगा जवाब।

कोर्ट 14 दिसंबर को इस मामले में करेगा अगिला सुनवाई। मामले की सुनवाई के दौरान NIA ने कहा कोर्ट अबुबकर की जमानत पर कोई फैसला लेने से पहले AIIMS की रिपोर्ट का इंतज़ार करना चाहिये। अबूबकर के वकील ने कहा कि अबूबकर की उम्र 70 साल है उसको रेयर कैंसर, हाई ब्लडप्रेशर, मधुमेह समेत कई बीमारियों से पीड़ित है और वर्ष 2019 से विशेष कैंसर अस्पतालों में उनका ईलाज चल रहा है। 14 नवंबर को निचली अदालत ने अबूबकर की ज़मानत याचिका को खारिज कर दिया है।

प्रतिबंधित संगठन PFI के चीफ़ और UAPA के आरोपी अबुबकर ने अपने स्वास्थ्य का हवाला देते हुए ज़मानत की मांग किया है। एनआईए ने अबुबकर को 22 सितंबर को गिरफ्तार किया था और उस पर UAPA के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया है। वह छह अक्टूबर से न्यायिक हिरासत में है। बता दें एनआईए ने पिछले महीने पूरे भारत में ईडी और राज्य पुलिस बलों के साथ समन्वित तलाशी ली थी।

एनआईए ने भारत के 15 राज्यों केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, असम, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गोवा, पश्चिम बंगाल, बिहार और मणिपुर में 93 स्थानोंपर तलाशी ली थी। इस दौरान बड़ी संख्या में पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया के सदस्यों को गिरफ्तार किया था।

4-बिहार में फर्जी फार्मासिस्ट और फर्जी डॉक्टरो के खिलाफ कार्रवाई नही करने पर बिहार सरकार को फटकार लगाते हुए कहा कि कोर्ट उसे लोगों की जिंदगी से खिलवाड़ करने की अनुमति नही दे सकता है।

सुप्रीम कोर्ट ने पटना हाइकोर्ट बिहार में फर्जी फार्मासिस्ट और फर्जी डॉक्टरो के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग वाली याचिका पर विचार करने को कहा है। सुप्रीम कोर्ट ने पटना हाइकोर्ट के आदेश के खिलाफ दायर याचिका पर यह फैसला सुनाया है। यह याचिका फार्मासिस्ट मुकेश कुमार ने दायर की थी। बतादें कि पटना हाइकोर्ट ने 9 दिसंबर 2019 को मुकेश कुमार से फर्जी फार्मासिस्ट और फर्जी डॉक्टरों के नाम देने को कहा था ताकि उनके खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की जा सके।

कोर्ट ने कहा था कि यब एक गंभीर मुद्दा है। यह सुनिश्चित करना बिहार सरकार का कर्तव्य है कि राज्य में फर्जी फार्मासिस्ट द्वारा एक भी अस्पताल या फार्मेसी नही चलाई जाए। हम राज्य सरकार को लोगों के जीवन के साथ खिलवाड़ नही करने दे सकते। सुप्रीम कोर्ट ने पटना हाइकोर्ट से कहा है कि वह समूचे मामले को देखने और स्थिति पर नजर रखने के लिए एक समिति का गठन करने को कहा है।

5-दिल्ली आबकारी नीति मामले अमित अरोड़ा को कोर्ट में पेश किया

ED ने कारोबारी अमित अरोड़ा को राउज़ एवेन्यू कोर्ट में पेश किया, बकारी नीति मामले में आरोपी अमित अरोड़ा को ED ने कोर्ट में पेश किया। ED ने अमित अरोड़ा की 14 दिन की हिरासत की मांग किया। ED ने कोर्ट को कहा कि अमित अरोड़ा किकबैक रोल में है। ईडी ने कहा कि 2.5 करोड़ की घुस की रकम अमित अरोड़ा ने इकठ्ठा किया था।

अरोड़ा के वकील ने कहा कि 22 बार जांच में ईडी के सामने पेश हुए, फोन करके बुलाया जाता था। कोर्ट ने कहा कि 22 बार पूछताछ के बाद हिरासत की क्या ज़रूरत रह जाती है। ED ने कहा कि तीन बार बयान रिकॉर्ड किया गया है। अरोड़ा ने कहा कि जब कि कॉल करके बुलाया था जब ईडी के सामने पेश हुआ, शाम 6 बजे ईडी पूछताछ के लिए बुलाती थी, मैने एक बार भी अपना मोबाईल नहीं बदला CBI ने भी मेरे घर पर रेड किया था।कोर्ट ने अमित अरोड़ा की ED कस्टडी की मांग पर फैसला सुरक्षित रखा,

6-ठग सुकेश चंद्रशेखर के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पिंकी ईरानी आज दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा में पेश हुई

मामले में आरोपी पिंकी ईरानी को दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने गिरफ्तार कर पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया,कोर्ट ने आरोपी पिंकी ईरानी 3 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा,दिल्ली पुलिस कें मुतबिक पिंकी ईरानी ने ही जैकलिन फर्नांडिस और अन्य एक्ट्रेस को सुकेश से मिलवाया था। इसके बदले में उसे सुकेश से मोटी रकम मिलती थी।

पिंकी, कथित तौर पर सुकेश के लिए मॉडल और अभिनेत्रियों से संपर्क करती थी और उन्हें सुकेश से मिलने या फोन पर बात करने के लिए कहती थी।सूत्रों की मानें तो वो सुकेश की तरफ से उन्हें गिफ्ट भी दिया करती थी। अभिनेत्रियों के लिए सुकेश के पैसे से महंगे उपहार भी खरीदती थी।

Bhawna
Bhawna

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here