कोर्ट खबरें

0
380

1-पूर्व विधायक कुलदीप सिंह सेंगर ने उन्नाव में 2017 में नाबालिग से दुष्कर्म मामले में अंतरिम जमानत की मांग वाली याचिका पर दिल्ली हाइकोर्ट 22 दिसंबर को सुनवाई करेगा।

सेंगर ने अपनी बेटी की शादी (आठ फरवरी) में शामिल होने के लिए दो महीने की अंतरिम जमानत की मांग की है। उनके वकील ने बताया कि शादी की रस्में 18 जनवरी से शुरू होंगी।

उन्नाव दुष्कर्म मामले में ट्रायल कोर्ट के फैसले को चुनौती देने वाली सेंगर की अपील पहले से ही हाइकोर्ट में लंबित है। सेंगर ने ट्रायल कोर्ट के 16 दिसंबर, 2019 के उस फैसले को रद्द करने की मांग की है, जिसमें उन्हें दोषी ठहराया गया था।

सेंगर ने 20 दिसंबर, 2019 के उस आदेश को रद्द करने की भी मांग की है, जिसमें उन्हें शेष जीवन के लिए कारावास की सजा सुनाई गई थी।

2-दिल्ली नई शराब नीति में घोटाला मामले में जेल में बंद आम पार्टी के कम्युनिकेशन इंचार्ज विजय नायर और अभिषेक बोइनपल्ली की ज़मानत को CBI द्वारा दी गई चुनौती वाली याचिका पर दिल्ली हाइकोर्ट 22 दिसंबर को सुनवाई करेगा।

पिछली सुनवाई में दिल्ली हाई कोर्ट ने दोनों आरोपियों की ज़मानत पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था। पिछली सुनवाई में CBI ने कहा था कि दक्षिण भारत से दिल्ली 30 करोड कैश आया जो प्रभावशाली लोगों को दिया गया। जांच अभी बेहद संवेदनशील मोड़ पर है, CBI ने दिल्ली हाई कोर्ट से निचली के जमानत के फैसले पर रोक लगाने की मांग की है।

3- स्कूल जाने वाले बच्चों के यौन उत्पीड़न के मामले में दिल्ली हाइकोर्ट 22 दिसंबर को सुनवाई करेगा।

पिछली सुनवाई में कोर्ट ने कहा था कि मामलों में पीड़ितों की मानसिक स्थिति पर प्राथमिकता से ध्यान दिए जाने की जरूरत है, क्योंकि ऐसी घटनाओं के दीर्घकालिक खौफनाक प्रभाव हो सकते हैं।

नौंवी कक्षा की छात्रा का कथित तौर पर यौन उत्पीड़न करने वाले भौतिकी विषय के शिक्षक को निचली अदालत द्वारा सुनाए अनिवार्य सेवानिवृत्ति के दंड को बरकरार रखते हुए अदालत ने यह बात कही थी।

अदालत ने कहा था कि एक नाबालिग की मानसिक स्थिति बहुत कोमल होती है, जिस पर लंबे समय तक किसी भी बात का प्रभाव रह सकता है और वह एक विकासशील अवस्था में होती है।

4-दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के मामले में दिल्ली हाइकोर्ट 22 दिसंबर को सुनवाई करेगा।

दिल्ली सरकार ने इस आधार पर डीएमआरसी को जमानत देने से इनकार कर दिया कि उसके पास फर्म द्वारा मांगी गई राशि को जारी करने के लिए बजटीय प्रावधान नहीं हैं।

डीएमआरसी ने बुधवार को एक हलफनामे में शीर्ष अदालत को बताया, “यह प्रक्रिया इक्विटी शेयरधारकों को उनकी संबंधित देयता का निर्वहन करने के उद्देश्य से आवश्यक है, भले ही उपरोक्त संबंध में पहले ही बैठकें हो चुकी हैं।

5-सुकेश चंद्रशेखर से जुड़े 200 करोड़ रुपये के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में बॉलीवुड एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडीज की ओर से दायर अर्जी पर पटियाला हाउस कोर्ट 22 दिसंबर को सुनवाई करेगा।

जैकलिन ने कोर्ट में अर्जी दायर कर 24 दिसंबर से लेकर 5 जनवरी तक बहरीन की यात्रा के लिए अनुमति मांगी है। इस मामले में कई लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. सुकेश से संपर्क में रहने के चलते कई बॉलीवुड अभिनेत्रियां भी जांच के दायरे में है। जैकलिन पर आरोप है सुकेश चंद्रशेखर ने उन्हें कई महंगे गिफ्ट दिए है।

6-श्रद्धा वॉलकर मर्डर केस में शातिर आरोपी आफताब की ओर से दायर जमानत याचिका पर साकेत कोर्ट 22 दिसंबर को सुनवाई करेगा।

आपको बता दें कि आफताब ने अपनी लिव-इन पार्टनर श्रद्धा की हत्या कर दी थी और फिर लाश के 35 टुकड़े कर दिए थे। इसके बाद उसने रात में अलग-अलग जगहों पर एक-एक करके शव के टुकड़ों को फेंकना शुरू कर दिया. दिल्ली पुलिस ने महरौली और छतरपुर के जंगलों में लाश के टुकड़े बरामद किए थे.

डीएनए रिपोर्ट से साफ हो गया है कि लाश के टुकड़े श्रद्धा के ही है। श्रद्धा का हत्यारोपी आफताब अभी तिहाड़ जेल में बंद है. सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में देखते हुए पुलिस ने उसे वीसी के जरिये कोर्ट में पेश किया. इस दौरान आफताब ने कहा कि अदालत में जमानत अर्जी दाखिल है, इसके संबंध में उसे कुछ नहीं पता है।

Bhawna
Bhawna

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here