कोर्ट खबरें (02.12.22)

0
350

1- हेट स्पीच मामले में तुषार गांधी की ओर से दायर अवमानना याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 2 दिसंबर को सुनवाई करेगा।

पिछली सुनवाई में कोर्ट ने उत्तराखंड सरकार और डीजीपी को बड़ी राहत देते हुए कोर्ट ने धार्मिक सभाओं में हेट स्पीच देने के मामलों में कथित रूप से कोई कार्रवाई न करने के संबंध में कार्यकर्ता तुषार गांधी की अवमानना याचिका में दोनों को पक्षकारों की सूची से हटा दिया था।

2- स्वास्थ्य सुविधाओं के कुप्रबंधन को लेकर दायर जनहित याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 2 दिसंबर को सुनवाई करेगा।

यह याचिका एनजीओ जन स्वास्थ्य अभियान की ओर से दायर की गई है। याचिका में दावा किया गया है कि प्राइवेट हेल्थ सेंटर्स मरीजों का शोषण कर रहे हैं। अस्पतालों में एक समान इलाज का प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया जा रहा है।

3- गर्भधारण पूर्व और प्रसव पूर्व डायग्नोस्टिक टेस्ट करने के लिए महिलाओं के प्रजनन अधिकारों पर 35 वर्ष की आयु प्रतिबंध के खिलाफ दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 2 दिसंबर को सुनवाई करेगा।

सुप्रीम कोर्ट के वकील मीरा कौर पटेल द्वारा दायर एक याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें कहा गया था कि पूर्व-गर्भाधान और प्रसव पूर्व निदान तकनीक (लिंग चयन का निषेध) अधिनियम की धारा 4 (3) (i) में 35 वर्ष की आयु प्रतिबंध, 1994 महिलाओं के प्रजनन अधिकारों पर प्रतिबंध है।

4-भ्रष्टाचार के एक मामले में कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा की ओर से दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 2 दिसंबर को सुनवाई करेगा।

पिछली सुनवाई में कोर्ट ने येदियुरप्पा से अपनी याचिका में कर्नाटक सरकार को पक्षकार बनाने के लिए कहा और राज्य को नोटिस जारी किया था। कर्नाटक हाईकोर्ट ने सरकार ठेका देने के लिए रिश्वत लेने के आरोप में भाजपा नेता येदियुरप्पा और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ 7 सितंबर को एक निजी शिकायत बहाल कर दी थी।

इससे पहले एक स्थानीय सत्र अदालत ने येदियुरप्पा के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच संबंधी याचिका को इसलिए खारिज कर दिया था, क्योंकि तत्कालीन राज्यपाल ने इसे मंजूरी देने से इनकार कर दिया था।

5-अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकाप्टर घोटाले में मध्यस्थ क्रिश्चियन मिशेल जेम्स की जमानत याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट 2 दिसंबर को सुनवाई करेगा।

इसमें सीबीआइ और ईडी ने दो अलग-अलग मामले दर्ज किए हैं। इससे पहले मई माह में सुप्रीम कोर्ट ने जमानत याचिकाओं पर सीबीआइ और ईडी से जवाब मांगा था। लगभग 3,600 करोड़ रुपये का यह घोटाला अगस्ता वेस्टलैंड से 12 वीवीआइपी हेलीकाप्टरों की खरीद से संबंधित है।

6- पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) धोखाधड़ी मामले में आरोपी भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के रिश्तेदार मयंक मेहता की ओर से दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 2 दिसंबर को सुनवाई करेगा।

मेहता ने सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि सिंगापुर स्थित खातों समेत उसके बैंक खातों पर लेन-देन करने से रोक है। यह रोक प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा धन शोधन का मामला दर्ज करने के बाद लगाई गई है। कोर्ट ने कहा था कि बैंक के साथ होने वाले सभी संवाद का

7-हिन्दू महासभा के अध्यक्ष स्वामी चक्रपाणी महाराज को राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट में शामिल करने की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 2 दिसंबर को सुनवाई करेगा।

स्वामी चक्रपाणी महाराज में सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल किया है। याचिका में कहा कि अयोध्या मामले में वह सुप्रीम कोर्ट में वह पक्षकार थे लेकिन उनको राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट में शामिल नहीं किया गया है।

8- केंद्रीय प्रशासनिक न्यायाधिकरण (कैट) की कोलकाता पीठ में रिक्त पदों को भरने की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 2 दिसंबर को सुनवाई करेगा।

पिछली सुनवाई में कोर्ट ने नई नियुक्तियां होने तक एक-एक न्यायिक सदस्य और प्रशासनिक सदस्य का कार्यकाल बढ़ा दिया था। सरकार के मुताबिक देशभर में 17 प्रशासनिक सदस्यों की नियुक्ति का प्रस्ताव कैबिनेट की नियुक्ति समिति को प्रस्तुत किया गया है।

9-झारखंड के हाई स्कूल शिक्षक नियुक्ति मामले में दाखिल अवमानना याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

झारखंड के हाई स्कूल शिक्षक नियुक्ति मामले में सोनी कुमारी की ओर से दाखिल अवमानना याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 2 दिसंबर को सुनवाई करेगा।

पिछली सुनवाई में कोर्ट ने झारखंड सरकार को नोटिस जारी किया था. साथ ही मामले में यथास्थिति बहाल रखने का आदेश दिया था. हाई स्कूल नियुक्ति विज्ञापन संख्या 21/ 2016 के द्वारा झारखंड में हाई स्कूल में नियुक्ति प्रक्रिया चल रही थी.

इसमें सोनी कुमार और अन्य ने सुप्रीम कोर्ट में अवमानना का दायर किया था. इसमें कहा था कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन नहीं हो रहा है।

10-वेश्यालय से छुड़ाए गए 11 बच्चों की ओर से दायर याचिका पर दिल्ली हाइकोर्ट 2 दिसंबर को सुनवाई करेगा।

पिछली सुनवाई में हाईकोर्ट ने वेश्यालय से छुड़ाए गए बच्चों की सुरक्षा को लेकर दिल्ली राज्य कानूनी सेवा प्राधिकरण (डीएसएलएसए) से कहा था कि वह इसको लेकर अपना सुझाव या दिशा-निर्देश बताए जिससे उनकी सुरक्षा सुनिश्चित हो सके।

वे बच्चे चाहे बाल कल्याण समिति (सीडब्ल्यूसी) या किसी अन्य प्राधिकरण के निर्देश पर उनके परिवारों को सौंपे गए हो। कोर्ट ने यह बात वर्ष 2015 में वेश्यालय से छुड़ाए गए 11 बच्चों के मामले में दिया था।

11-पिंकी ईरानी पटियाला हाउस कोर्ट में 2 दिसंबर को पेश

सुकेश चंदशेखर के 200 करोड़ रुपये वसूली मामले में दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा द्वारा गिरफ्तार पिंकी ईरानी की रिमांड की अवधि खत्म होने के बाद पटियाला हाउस कोर्ट में 2 दिसंबर को पेश किया जाएगा।

नोरा फतेही और जैकलीन फर्नांडीज से पूछताछ के दौरान भी पिंकी ईरानी का नाम आया था। बताया जा रहा था कि पिंकी ईरानी सुकेश की मैनेजर थी। सुकेश ने पिंकी ईरानी के जरिए ही जैक्लीन को गिफ्ट और पैसा दिया था। पिंकी ईरानी ने ही सुकेश और जैकलीन की मुलाकात करवाई थी।

Bhawna
Bhawna

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here