कोर्ट की अहम् खबरें (13-12-22)

0
395

1-बिलकिस बानों के दोषियों की समय से पहले रिहाई को लेकर दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 13 दिसंबर को सुनवाई करेगा।

बिलकिस बानों के दोषियों की समय से पहले रिहाई को लेकर दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 13 दिसंबर को सुनवाई करेगा।

जस्टिस अजय रस्तोगी की बेंच इस मामले की सुनवाई करेगी। बिलकिस बानो ने सुप्रीम कोर्ट में दायर अपनी दूसरी याचिका में सभी दोषियों को फिर से जेल भेजने की मांग की है।

सुप्रीम कोर्ट के उस फैसले पर भी पुनर्विचार याचिका दाखिल जिसमें दोषियों की रिहाई पर गुजरात में 1992 की नीति से विचार करे। बतादें कि मई 2022 में जस्टिस अजय रस्तोगी ने एक दोषी की याचिका पर आदेश दिया था कि गुजरात सरकार 1992 की रिहाई की नीति के तहत बिलकिस बानो मामले में दोषियों की रिहाई करें।

हालांकि बिलकिस बानो ने अपनी याचिका में कहा है कि इस मामले का पूरा ट्रायल महाराष्ट्र में चला है और वहां की रिहाई नीति के तहत ऐसे घृणित अपराधों में 28 सालों से पहले रिहाई नही हो सकती है।

2- सुप्रीम कोर्ट महाराष्ट्र के राजनीतिक संकट के संबंध में उद्धव ठाकरे और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के बीच दायर याचिकाओं पर 13 दिसंबर को सुनवाई करेगा।

सुप्रीम कोर्ट महाराष्ट्र के राजनीतिक संकट के संबंध में उद्धव ठाकरे और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के बीच दायर याचिकाओं पर 13 दिसंबर को सुनवाई करेगा।

बता दें कि चुनाव आयोग ने बीते 10 अक्टूबर को शिवसेना के उद्धव और शिंदे गुट को चुनाव निशान आवंटित किया था। चुनाव आयोग ने उद्धव ठाकरे गुट को मशाल का निशान दिया था, जबकि शिंदे गुट को ‘दो तलवारें और एक ढाल’ चुनाव चिन्ह मिला था।

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के गुट वाले शिवसेना को ‘शिवसेना-उद्धव बालासाहेब ठाकरे’ नाम दिया गया है, जबकि शिंदे गुट को ‘बालासाहेबची शिवसेना’ नाम मिला है।

3- दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे के विस्तार को चुनौती देने वाली सिटीजन्स फॉर ग्रीन दून की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 13 दिसंबर को सुनवाई करेगा।

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे के विस्तार को चुनौती देने वाली सिटीजन्स फॉर ग्रीन दून की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 13 दिसंबर को सुनवाई करेगा।

इस मामले (सेवानिवृत्त) एके सीकरी की अध्यक्षता वाली उच्चाधिकार प्राप्त समिति ने रिपोर्ट सौपा दिया था।कोर्ट इस बात पर विचार कर रही है कि क्या राष्ट्रीय हरित अधिकरण(एनजीटी) द्वारा गठित 12 सदस्यीय विशेषज्ञ समिति में एक गैर-सरकारी सदस्य/संगठन को नियुक्त किया जा सकता है?

एनजीओ सिटीजन फॉर ग्रीन दून ने एनजीटी के आदेश के खिलाफ अपील दायर की है।

4-सोनारी निवासी अमित राय की हत्या मामले में बिहार व झारखंड के शातिर अपराधी गैंगस्टर सुधीर दुबे की जमानत के खिलाफ दायर झारखंड सरकार की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 13 दिसंबर को सुनवाई करेगा।

सोनारी निवासी अमित राय की हत्या मामले में बिहार व झारखंड के शातिर अपराधी गैंगस्टर सुधीर दुबे की जमानत के खिलाफ दायर

झारखंड सरकार की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 13 दिसंबर को सुनवाई करेगा। झारखंड हाइकोर्ट से सुधीर दुबे को जमानत मिल गई थी।

सीतारामडेरा थाना क्षेत्र के भुइयांडीह में 30 अप्रैल 2020 को हुए गैंगवार मामले मेंं कन्हैया सिंह और सुधीर दुबे समेत कई को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेजा था।

कभी सुधीर दुबे दुमका जेल में बंद गैंगस्टर अखिलेश सिंह का सहयोगी हुआ करता था।

5- एनआरसी को लेकर दायर विभिन्न याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक पीठ 13 दिसंबर को सुनवाई करेगी।

एनआरसी को लेकर दायर विभिन्न याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक पीठ 13 दिसंबर को सुनवाई करेगी।

यह याचिका सम पब्लिक वर्क्स(एपीडब्लयू) सहित अन्य की ओर से दायर की गई है।

एनआरसी के राज्य समन्वयक प्रतीक हजेला की ओर से 27 फीसदी नामों का पुन:सत्यापन किया गया है, जो रहस्य है।

कोई नहीं जानता कि 100 फीसदी दोषरहित थे ये नहीं।

गौरतलब है कि साल 2009 में एपीडब्ल्यू ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर 41 लाख विदेशियों के नाम मतदाता सूची से हटाने और एनआरसी को अपडेट करने की मांग की थी।

याचिका के जवाब में केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि साल 1951 से एनआरसी को अपडेट किया जा रहा है।

6-जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में हुई हिंसा की SIT से जांच कराने की मांग वाली याचिका पर दिल्ली हाइकोर्ट 13 दिसंबर को सुनवाई करेगा।

जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में हुई हिंसा की SIT से जांच कराने की मांग वाली याचिका पर दिल्ली हाइकोर्ट 13 दिसंबर को सुनवाई करेगा।

पिछली सुनवाई में दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली पुलिस को जवाब दाखिल करने के लिए आखरी मौका दिया था।

आपको बता दें कि जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी की छात्रा नबीला हासन न दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दाखिल कर मामले में SIT से स्वतंत्र जांच कराने की मांग की थी।

07- मध्य प्रदेश में तीन हजार करोड़ रुपये के कथित ई-टेंडर घोटाला मामले में आरोपी भोपाल निवासी उनके सहयोगी एमी इंफ्रा के आदित्य त्रिपाठी को मिली जमानत के खिलाफ दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 13 दिसंबर को सुनवाई करेगा।

मध्य प्रदेश में तीन हजार करोड़ रुपये के कथित ई-टेंडर घोटाला मामले में आरोपी भोपाल निवासी उनके सहयोगी एमी इंफ्रा के आदित्य त्रिपाठी को मिली जमानत के खिलाफ दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 13 दिसंबर को सुनवाई करेगा।

ईडी ने मनी लांड्रिंग के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार किया था। मंटेना कंस्ट्रक्शंस के संस्थापक व चेयरमैन श्रीनिवास राजू मंटेना और भोपाल निवासी उनके सहयोगी एमी इंफ्रा के आदित्य त्रिपाठी को गिरफ्तार किया था।

8-हाईकोर्ट ने उपहार अग्निकांड की घटना से संबंधित सूबतों के साथ छेड़छाड़ करने के मामले में दोषी ठहराए गए अंसल के तत्कालीन कर्मचारी पीपी बत्रा की अपील पर 13 दिसंबर को सुनवाई करेगा।

हाईकोर्ट ने उपहार अग्निकांड की घटना से संबंधित सूबतों के साथ छेड़छाड़ करने के मामले में दोषी ठहराए गए अंसल के तत्कालीन कर्मचारी पीपी बत्रा की अपील पर 13 दिसंबर को सुनवाई करेगा।

उपहार सिनेमा में भीषण आग लगने की घटना 13 जून, 1997 को हुई थी, जिसमें 59 लोगों की मौत हो गई थी।

इसी मामले से संबंधित दस्तावेजों से छेड़छाड़ के मामले में अंसल बंधु सहित अदालत के एक कर्मचारी व अपीलकर्ता को दोषी ठहराया गया था।

9-दिल्ली हाई कोर्ट आय से अधिक संपत्ति मामले में झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) प्रमुख और राज्यसभा सांसद शिबू सोरेन की ओर से दायर याचिका पर 13 दिसंबर को सुनवाई करेगा।

दिल्ली हाई कोर्ट आय से अधिक संपत्ति मामले में झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) प्रमुख और राज्यसभा सांसद शिबू सोरेन की ओर से दायर याचिका पर 13 दिसंबर को सुनवाई करेगा।

पिछली सुनवाई में दिल्ली हाई कोर्ट ने आय से अधिक संपत्ति मामले में झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) प्रमुख और राज्यसभा सांसद शिबू सोरेन के खिलाफ लोकपाल की कार्रवाई पर रोक लगा दिया था।

10-दिल्ली आबकारी नीति मामले में गिरफ्तार आरोपी शरद चंद्र रेड्डी की ओर दाखिल जमानत याचिका पर राउज एवेन्यू कोर्ट 13 दिसंबर को सुनवाई करेगा।

दिल्ली आबकारी नीति मामले में गिरफ्तार आरोपी शरद चंद्र रेड्डी की ओर दाखिल जमानत याचिका पर राउज एवेन्यू कोर्ट 13 दिसंबर को सुनवाई करेगा।

पिछली सुनवाई में ED ने कोर्ट को बताया था कि शरद चन्द्र रेड्डी के खिलाफ जांच लंबित है, अभी शरद चंद्र रेड्डी के खिलाफ चार्जशीट दाखिल नहीं हुई है।

11-भाजपा सांसद गौतम गंभीर 13 दिसंबर को कड़कड़डूमा कोर्ट में पेश हो सकते हैं।

भाजपा सांसद गौतम गंभीर 13 दिसंबर को कड़कड़डूमा कोर्ट में पेश हो सकते हैं।

प्रिया एन्क्लेव में डंपिंग यार्ड के लिए MCD की जमीन पर कथित तौर पर अनधिकृत रूप से लाइब्रेरी के निर्माण करने के मामले में कोर्ट ने समन जारी किया था।

याचिकाकर्ता वकील रवि भार्गव और रोहित कुमार माहिया ने गौतम गंभीर और एमसीडी के खिलाफ दीवानी मुकदमा दायर किया है।

Bhawna
Bhawna

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here